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Types of Source Documents in Accounting
Types of Source Documents in Accounting पोस्ट में Source Documents क्या हैं और टेली प्राइम में इनका क्या उपयोग है बताया है।
इससे पहले वाली पोस्ट में टैली प्राइम में कंपनी और लेजर बनाना बताया गया है।
टैली प्राइम में कंपनी और लेजर कैसे बनाए जाते हैं यह देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
ट्रांज़ैक्शन रिकॉर्ड करने के लिए जो प्रमाण होते हैं वह प्रमाण हीSource Documents कहलाते हैं।
बिज़नेस में ट्रांज़ैक्शन के सबूत के रूप में Source Documents की जरूरत होती है। Source Documents के आधार पर ही टैली में ट्रांज़ैक्शन रिकॉर्ड किया जाता है।
डॉक्यूमेंट में ट्रांज़ैक्शन से संबंधित जो डिटेल्स होती हैं वह इस प्रकार हैं -
लेखांकन में उपयोग किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रकार के दस्तावेज इस प्रकार हैं -
नकद बिक्री और नकद खरीद की रिकॉर्डिंग के लिए Cash Memo Source Document के रूप में काम करता है। Cash Memo के आधार पर ट्रांज़ैक्शन रिकॉर्ड किया जाता है।
भुगतान प्राप्त करने वाला एक रसीद देता है जिसमें रसीद की तारीख,पार्टी की डिटेल,अमाउंट और पेमेंट किस संदर्भ में प्राप्त हुआ है उसकी डिटेल होती है।
यह रसीद भुगतान किया गया है इसका सबूत है और इसके आधार पर अपने यहां पेमेंट का ट्रांज़ैक्शन रिकॉर्ड किया जाता है।
Cheque एक Source Document है,जो कि उधार माल खरीदने पर दिया जाता है। इस Source Document के आधार पर टैली में ट्रांज़ैक्शन रिकॉर्ड किया जाता है।
Credit Note में पार्टी की डिटेल के साथ ही माल की डिटेल या छूट का कारण और अमाउंट लिखा जाता है।
Credit Note Source Document है यह माल वापसी का सबूत है। Credit Note Source Document के आधार पर सेल्स रिटर्न के ट्रांज़ैक्शन को रिकॉर्ड किया जाता है।
Debit Note में पार्टी की डिटेल के साथ माल की डिटेल या छूट का कारण और अमाउंट भी लिखा होता है।
Debit Note एक Source Document है इसके आधार पर परचेज रिटर्न के ट्रांज़ैक्शन को रिकॉर्ड किया जाता है।
Voucher में जैसे भुगतान किया गया है उसकी डिटेल, किस कारण से भुगतान किया है उसकी डिटेल और अमाउंट की डिटेल होती है।
अकाउंट की किताबों में व्यवसायिक लेनदेन को रिकॉर्ड करने के उद्देश्य से तैयार किए गए दस्तावेजों को Voucher के रूप में माना जाता है।
ऊपर बताए गए कुछ मुख्य Source Documents है इसके अलावा भी कुछ Source Documents होते हैं जो कि एक बिजनेस में काम आ सकते हैं। अन्य Source Documents इस प्रकार हैं -
Quotes, Orders, Goods Received Note, Material Received Note, Goods Dispatch Note, Sales Order, Delivery Dockets etc.
Types of Source Documents in Accounting पोस्ट में हमने सीखा कि Source Documents क्या हैं और टेली प्राइम में इनका क्या उपयोग है। Source Documents व्यावसायिक लेनदेन से निपटने और आय विवरण और बैलेंस शीट जैसे वित्तीय विवरणों की तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। Source Documents किसी लेनदेन के निर्णायक सबूत होते हैं। Audit & Bank Reconciliation के लिए Source Documents जरूरी है।
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